महाकाल सवारी में हादसा टला…पोल पर करंट से झटका लगते ही श्रद्धालु गिरे, बिजली बंद कराई

महाकालेश्वर की सवारी के दौरान सोमवार को रामघाट पर मुंबई वालों की धर्मशाला के कोने पर स्थित प्याऊ से लगे बिजली के पोल में करंट उतर आया। इसकी चपेट में वहां खड़े पांच-छह श्रद्धालु आ गए। इसके बाद बिजली सप्लाई बंद कराई।

जिस समय घटना हुई महाकालेश्वर की पालकी रामघाट पर पहुंची ही थी। दर्शन के लिए पांच-छह युवाओं ने बिजली के पोल को पकड़ लिया। तभी उन्हें झटका लगा और वे गिर गए। उन्हें स्वयंसेवी संस्थाओं के स्वयंसेवकों ने उठाया। वहीं प्रजापति धर्मशाला पर मौजूद बिजली कर्मचारियों को बुलाकर बिजली सप्लाई बंद कराई। कर्मचारियों का कहना था कि तेज बारिश होने के कारण पोल में करंट उतरने की आशंका है। बिजली कंपनी के एएसई केतन रायपुरिया ने कहा कि अभी इस तरह की घटना की जानकारी नहीं मिली है। सवारी मार्ग के सभी पोल चेक करा कर सुधार कराया जाएगा। इधर पुलिस ने सवारी की व्यवस्था में बदलाव करते हुए रस्सा पार्टियों का उपयोग किया। पुलिस और होमगार्ड को इसमें जुटाया। हर दो-तीन भजन मंडलियों के पीछे एक रस्सा दल था, जो उन्हें खींच कर आगे ले जा रहा था। मंडलियों को कहीं भी एक-दो मिनट से ज्यादा रुकने नहीं दिया। जगह-जगह पालकी पूजन के बावजूद पालकी ठीक 4.58 बजे रामघाट पर प्रवेश कर गई। यही तकनीक लौटती सवारी में भी दिखाई दी। महिला भजन मंडलियों के साथ होमगार्ड की महिला सैनिकों की पार्टी तैनात की गई थी। कलेक्टर शशांक मिश्र व एसपी सचिन अतुलकर ने कहा भजन मंडलियों को लगातार चलाए रखने के कारण पालकी निकालने में व्यवधान नहीं आया।

सवारी लौटी तो मुख्य द्वार पर अफरा-तफरी

सवारी जब शाम 7 बजे वापस मंदिर लौटी तो पालकी मंदिर में जाने के बाद मुख्य द्वार पर मौजूद श्रद्धालुओं में अफरा-तफरी मच गई। लोग पालकी के साथ मंदिर के भीतर जाने के लिए धक्का-मुक्की कर रहे थे। इससे अफरा-तफरी जैसी स्थिति बन गई। वहां भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस को मशक्कत करना पड़ी।

Leave a Comment